CG TET 2019 Paper 1: Hindi Language Solved Quiz MCQ Practice Set | M.S.WORLD

CG TET 2019 Paper 1: Hindi Language Solved Quiz (Q 31-60) | M.S.WORLD
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छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा (CG TET) की तैयारी में हिन्दी भाषा खंड एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह न केवल आपके स्कोर को बेहतर बनाने में मदद करता है, बल्कि कक्षा में प्रभावी संचार और शिक्षण के लिए भी आवश्यक है। पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करना इस खंड की तैयारी का सबसे प्रभावी तरीका है।

इसी को ध्यान में रखते हुए, हम आपके लिए **CG TET 2019 (पेपर 1)** के अंतर्गत पूछे गए **"द्वितीय भाग - हिन्दी भाषा"** के **प्रश्न 31 से 60** तक के प्रश्नों को उनके सटीक संभावित उत्तरों और विस्तृत व्याख्याओं के साथ एक इंटरैक्टिव क्विज सेट के रूप में प्रस्तुत कर रहे हैं। इस क्विज में प्रश्न पत्र के **Set - A** से प्रश्न शामिल हैं। यह क्विज आपको परीक्षा के पैटर्न, महत्वपूर्ण टॉपिक्स और प्रश्नों के कठिनाई स्तर को समझने में मदद करेगा।


CG TET 2019 (पेपर 1): हिन्दी भाषा - हल प्रश्न पत्र (Set A)

इस लेख के मुख्य बिंदु:

  • CG TET 2019 (पेपर 1) - हिन्दी भाषा के प्रश्न 31 से 60 का हल।
  • प्रत्येक प्रश्न का संभावित सही उत्तर एवं विस्तृत व्याख्या।
  • हिन्दी व्याकरण और भाषा कौशल पर केंद्रित अभ्यास।
  • परीक्षा पैटर्न और महत्वपूर्ण टॉपिक्स की स्पष्ट समझ।
  • आगामी CG TET एवं शिक्षक भर्ती परीक्षाओं के लिए बहुमूल्य अभ्यास सामग्री।
प्रश्न पत्र से संबंधित वीडियो लिंक👇
CG TET 2019 Hindi Solved Question Paper👈

प्रैक्टिस क्विज - हिन्दी भाषा (प्रश्न 31-60)

CG TET 2019 (पेपर 1, Set A) के हिन्दी भाषा खंड के प्रश्न 31 से 60 का अभ्यास करें।

मार्किंग सिस्टम (आपके अभ्यास के लिए): प्रत्येक सही उत्तर: +1 अंक | प्रत्येक गलत उत्तर: -0.33 अंक | अनुत्तरित: 0 अंक
(ध्यान दें: CG TET में आमतौर पर नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है। यह मार्किंग केवल प्रैक्टिस हेतु है।)

31. पठन सीखना एक इंटरएक्टिव ( Interactive, अन्योन्याश्रित ) प्रक्रिया है क्योंकि इसमें शामिल होते हैं :

सही उत्तर: (B) कई तरह के लोग वह सामग्री के स्त्रोत शामिल होते हैं।

विवरण: पठन एक सक्रिय प्रक्रिया है जिसमें पाठक, पाठ्य सामग्री और संदर्भ (जिसमें शिक्षक, साथी, पूर्व ज्ञान आदि शामिल हो सकते हैं) के बीच अंतःक्रिया होती है।

32. इनमें से 'रमणीक' का पर्याय (पर्यायवाची) नहीं है :

सही उत्तर: (A) समीरण

विव विवरण: 'रमणीक' का अर्थ है सुंदर, मनोहर, सुहावना या रम्य। 'समीरण' हवा या वायु का पर्यायवाची है।

33 . 'पंचतंत्र की कथाऍं' किस कौशल - विकास की दृष्टि से महत्वपूर्ण है?

सही उत्तर: (D) उपयुक्त तीनों सही हैं

विवरण: पंचतंत्र की कथाएं न केवल नैतिक शिक्षा देती हैं, बल्कि वे बच्चों के भाषाई कौशल, बोध, जिज्ञासा, कल्पना शक्ति और भावनात्मक समझ को विकसित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

34. तद्धित प्रत्यय कहाँ लगता है?

सही उत्तर: (B) संज्ञा, सर्वनाम या विशेषण के अंत में

विवरण: वे प्रत्यय जो क्रिया या धातु को छोड़कर अन्य शब्दों (संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण) के अंत में जुड़कर नए शब्द बनाते हैं, तद्धित प्रत्यय कहलाते हैं। जैसे, 'मानव' (संज्ञा) + 'ता' = 'मनुष्यता'। क्रिया या धातु के अंत में लगने वाले प्रत्यय कृत् प्रत्यय कहलाते हैं।

35. 'पढ़ना क्या है ?' प्रश्न का सही उत्तर क्या होगा?

सही उत्तर: (D) उपयुक्त तीनों सही हैं।

विवरण: पढ़ना भाषा सीखने का एक माध्यम है, यह लिखित प्रतीकों को समझकर अर्थ निकालने की एक जटिल मानसिक प्रक्रिया है, और यह मुख्य रूप से दृश्यात्मक (देखकर) होती है (ब्रेल लिपि के मामले में स्पर्शात्मक)।

36. प्रश्नवाचक अव्यय 'न' वाक्य के किस भाग में प्रयुक्त होता है ?

सही उत्तर: (C) वाक्य के अंत में

विवरण: प्रश्नवाचक अव्यय 'न' का प्रयोग आमतौर पर किसी कथन की पुष्टि चाहने के लिए वाक्य के अंत में किया जाता है। जैसे, "तुम चलोगे न?"

37. भाषा सीखने का सही मनोवैज्ञानिक क्रम क्या है?

सही उत्तर: (C) सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना

विवरण: भाषा सीखने के चार प्रमुख कौशल हैं जिनका स्वाभाविक मनोवैज्ञानिक क्रम है: सुनना (Listening), बोलना (Speaking), पढ़ना (Reading), और लिखना (Writing)। इसे संक्षेप में LSRW कहते हैं।

38. रचना के अनुसार वाक्य के कितने भेद हैं ?

सही उत्तर: (A) 3

विवरण: रचना या बनावट के आधार पर वाक्य के तीन भेद होते हैं: 1. सरल वाक्य (Simple Sentence), 2. संयुक्त वाक्य (Compound Sentence), और 3. मिश्र वाक्य (Complex Sentence)।

39. स्कूल जाने से पहले बच्चे क्या सीख चुके होते हैं?

सही उत्तर: (A) बोलना

विवरण: स्कूल जाने से पहले बच्चे अपनी मातृभाषा को सुनना, समझना और बोलना काफी हद तक सीख चुके होते हैं। औपचारिक रूप से पढ़ना और लिखना वे स्कूल में सीखते हैं।

40. "शुक्र ग्रह को 'भोर का तारा' और 'सांध्य-तारा' भी कहा जाता है।" अर्थ-ग्रहण की दृष्टि से इन तीनों के प्रयोगों के अर्थ-वैभिन्य (अर्थ में भिन्नता) को किसी बच्चे को किस प्रकार समझाना उचित होगा?

सही उत्तर: (C) संदर्भ एवं बोध दोनों दृष्टि से

विवरण: बच्चों को यह समझाने के लिए कि एक ही ग्रह (शुक्र) को अलग-अलग नामों (भोर का तारा, सांध्य-तारा) से क्यों जाना जाता है, संदर्भ (कि वह कब और कहाँ दिखाई देता है) और बोध (यह समझना कि यह वास्तव में एक ग्रह है, तारा नहीं) दोनों महत्वपूर्ण हैं।

41. ' पतंग' शब्द का अनेकार्थी है :

सही उत्तर: (B) सूर्य

विवरण: 'पतंग' शब्द के कई अर्थ होते हैं, जिनमें शामिल हैं - उड़ाई जाने वाली पतंग, सूर्य, एक पक्षी (कीट), नाव। दिए गए विकल्पों में से 'सूर्य' इसका एक अनेकार्थी शब्द है।

42 .ओष्ठों (होंठों) की स्थिति के आधार पर स्वर के कितने भेद होते हैं ?

सही उत्तर: (B) दो

विवरण: होंठों की स्थिति के आधार पर स्वरों के दो भेद होते हैं: 1. वृत्तमुखी (गोल होंठ वाले - उ, ऊ, ओ, औ) और 2. अवृत्तमुखी (फैले होंठ वाले - अ, आ, इ, ई, ए, ऐ)।

43. ' परात ' किस भाषा का शब्द है ?

सही उत्तर: (D) पुर्तगाली

विवरण: 'परात' शब्द की उत्पत्ति पर मतभेद है, कुछ इसे देशज मानते हैं तो कुछ पुर्तगाली भाषा का शब्द। सामान्यतः इसे विदेशी (पुर्तगाली) आगत शब्द माना जाता है।

44. किस विदेशी विद्वान् ने देशज शब्दों को मुख्य रुप से अनार्य स्रोत से सम्बद्ध माना है ?

सही उत्तर: (C) जॉन बीम्स

विवरण: जॉन बीम्स, एक ब्रिटिश भाषाविद्, ने अपनी पुस्तक "A Comparative Grammar of the Modern Aryan Languages of India" में देशज शब्दों की उत्पत्ति को गैर-आर्यन (संभवतः द्रविड़ या ऑस्ट्रो-एशियाटिक) स्रोतों से जोड़ा था।

45. बच्चा अपने जन्म के बाद परिवार में जिस भाषा को सीखता है उसे क्या कहते हैं ?

सही उत्तर: (B) मातृभाषा

विवरण: वह भाषा जिसे बच्चा जन्म के बाद अपने परिवार और परिवेश से स्वाभाविक रूप से सीखता है, उसकी मातृभाषा (Mother Tongue) कहलाती है।

46. " अपवाद छोड़कर सभी बच्चों के मस्तिष्क को ' भाषा अधिग्रहण डिवाइस (LAD - Language Acquisition Device) ' कहना उचित होगा। " उपयुक्त कथन :

सही उत्तर: (A) सही है

विवरण: यह कथन नोम चोम्स्की के भाषा अधिग्रहण सिद्धांत से संबंधित है। चोम्स्की का मानना था कि मनुष्यों में भाषा सीखने की जन्मजात क्षमता होती है, जिसे उन्होंने भाषा अधिग्रहण डिवाइस (LAD) कहा। यह कथन इसी अवधारणा को दर्शाता है।

47. 'विद्याप्रवीण' किस समास का उदाहरण है ?

सही उत्तर: (A) अधिकरण तत्पुरुष

विवरण: 'विद्याप्रवीण' का समास विग्रह है 'विद्या में प्रवीण'। इसमें 'में' अधिकरण कारक की विभक्ति है, अतः यह अधिकरण तत्पुरुष समास का उदाहरण है।

48. 'तुलसी के वास्ते ही जैसे राम ने अवतार लिया' इस वाक्य में कौन सा कारक है ?

सही उत्तर: (A) सम्प्रदान कारक

विवरण: 'के वास्ते', 'के लिए', 'के हेतु' आदि का प्रयोग सम्प्रदान कारक के लिए होता है। यहाँ राम ने अवतार लेने का कार्य 'तुलसी के वास्ते' (तुलसी के लिए) किया है, अतः यह सम्प्रदान कारक है।

49. मुहावरे के संदर्भ में निम्नांकित में कौन सा कथन सही है ?

सही उत्तर: (D) यह वाक्यांश होता है

विवरण: मुहावरा एक वाक्यांश होता है जो अपना सामान्य अर्थ छोड़कर एक विशेष अर्थ प्रकट करता है और वाक्य में क्रिया का काम करता है। यह स्वतंत्र वाक्य नहीं होता, इसे वाक्य में प्रयोग करने की आवश्यकता होती है। लोकोक्ति पूर्ण वाक्य होती है और अक्सर किसी कथा या चिर सत्य पर आधारित होती है।

50. संज्ञा के जिस रुप से संख्या का बोध होता है, उसे क्या कहते हैं?

सही उत्तर: (A) वचन

विवरण: संज्ञा, सर्वनाम या विशेषण के जिस रूप से उसकी संख्या (एक या अनेक) का पता चलता है, उसे वचन (Number) कहते हैं। हिंदी में दो वचन होते हैं - एकवचन और बहुवचन।

51. निम्नांकित में कौन सा कथन अपठित गद्यांश के संबंध में गलत है ?

सही उत्तर: (C) अपठित गद्यांश का शीर्षक दिए गए अंश से पृथक होना चाहिए।

विवरण: अपठित गद्यांश का शीर्षक गद्यांश के मूल भाव या केंद्रीय विचार पर आधारित होना चाहिए, उससे अलग या पृथक नहीं। अन्य सभी कथन अपठित गद्यांश संबंधी प्रश्नों की प्रकृति के बारे में सही हैं।

52. "मनुष्य को सदा मनुष्य ही होना चाहिए, यही उसका पहला कर्तव्य है और यही मनुष्यता है । अभाव के कष्ट और अपूर्णता की वेदना ने हमें मनुष्य बनाया है । जिसने कभी दुख का अनुभव नहीं किया, वह कभी दूसरों के दुख नहीं समझ सकता। पर दुख कातरता एवं परपीड़ा निवारण ही मनुष्यता की सर्वोत्तम एवं सर्वोच्च अवस्था है ।" उपर्युक्त गद्यांश का उचित शीर्षक निम्नांकित में से कौन सा होगा ?

सही उत्तर: (A) मनुष्यता

विवरण: गद्यांश का केंद्रीय भाव 'मनुष्यता' या 'मनुष्य होने' के अर्थ और उसकी सर्वोत्तम अवस्था (दूसरों के दुःख को समझना और दूर करना) पर केंद्रित है। 'मनुष्यता' या 'मनुष्यत्व' दोनों ही उपयुक्त शीर्षक हो सकते हैं, लेकिन 'मनुष्यता' सबसे स्पष्ट और सामान्य है।

53. सुनने की निहित क्षमताओं में कौन सी क्रिया शामिल रहती है ?

सही उत्तर: (D) उपर्युक्त तीनों

विवरण: प्रभावी श्रवण (Effective Listening) में केवल ध्वनियों को सुनना ही नहीं, बल्कि सुनी गई बात को याद रखना (स्मृति), उसका अर्थ समझना (अर्थ रचना), और ध्यानपूर्वक बिना बाधा डाले सुनना (नियंत्रण) शामिल है।

54. 'उल्लंघन 'का संधि विच्छेद क्या है?

सही उत्तर: (A) उत् + लंघन

विवरण: यह व्यंजन संधि का उदाहरण है। नियम के अनुसार, यदि 'त्' के बाद 'ल' आए, तो 'त्' का 'ल्' हो जाता है। अतः उत् + लंघन = उल्लंघन।

55. निम्नलिखित में से उपसर्ग-वाले शब्दों का सही वर्ग चुनिए :

सही उत्तर: (D) अवज्ञा, उपवन, परिजन

विवरण: उपसर्ग वे शब्दांश होते हैं जो किसी शब्द के आरंभ में जुड़कर उसके अर्थ में परिवर्तन ला देते हैं। अवज्ञा में 'अव', उपवन में 'उप', और परिजन में 'परि' उपसर्ग है। अन्य विकल्पों में कुछ शब्द बिना उपसर्ग के या प्रत्यय वाले हैं।

56. 'मेहनत कोई करे, लाभ कोई और उठाए' - भावार्थ को बताने वाली लोकोक्ति कौन सी है ?

सही उत्तर: (B) अंधा पीसे, कुत्ता खाए

विवरण: इस लोकोक्ति का अर्थ है कि किसी की मेहनत का फल कोई और ही भोग रहा है या उसका अनुचित लाभ उठा रहा है।

57. 'लौटकर आया हुआ' के लिए एक शब्द है :

सही उत्तर: (C) प्रत्यागत

विवरण: 'प्रत्यागत' शब्द का अर्थ होता है 'लौटकर आया हुआ' (प्रति + आगत)। 'आगत' का अर्थ है 'आया हुआ'। 'अतिथि' का अर्थ है जिसके आने की तिथि ज्ञात न हो। 'अनागत' का अर्थ है जो आया न हो।

58. "संपूर्ण प्रजा अब शांति पूर्वक एक-दूसरे से व्यवहार करती है और जातिद्वेष क्रमशः घटता जाता है"_ यह वाक्य निम्नांकित में किस प्रकार का है ?

सही उत्तर: (C) संयुक्त वाक्य

विवरण: यह वाक्य दो स्वतंत्र उपवाक्यों ("संपूर्ण प्रजा अब शांति पूर्वक एक-दूसरे से व्यवहार करती है" और "जातिद्वेष क्रमशः घटता जाता है") को समुच्चयबोधक अव्यय 'और' से जोड़कर बना है। अतः यह एक संयुक्त वाक्य है।

59. संज्ञा या विशेषण से बनने वाली क्रिया को कहते हैं :

सही उत्तर: (C) नाम धातु क्रिया

विवरण: जो क्रियाएं संज्ञा, सर्वनाम या विशेषण शब्दों में प्रत्यय जोड़कर बनाई जाती हैं, उन्हें नामधातु क्रिया कहते हैं। जैसे - हाथ (संज्ञा) से हथियाना, लात (संज्ञा) से लतियाना, गर्म (विशेषण) से गरमाना।

60. निम्नलिखित वाक्यों में भाववाचक संज्ञा है :

सही उत्तर: (D) भवन की सजावट अच्छी है।

विवरण: 'सजावट' शब्द सजने के भाव या क्रिया को दर्शाता है। यह एक भाववाचक संज्ञा है। अन्य विकल्पों में भाववाचक संज्ञा नहीं है।

CG TET 2019 (पेपर 1): हिन्दी भाषा (प्रश्न 31-60) - संक्षिप्त विश्लेषण

CG TET 2019 (पेपर 1) के हिन्दी भाषा खंड के प्रश्न 31 से 60 का यह सेट मुख्य रूप से हिंदी व्याकरण और भाषा कौशल (विशेष रूप से पठन) पर केंद्रित है। यह खंड परीक्षा में महत्वपूर्ण वेटेज रखता है। इन प्रश्नों के विश्लेषण के मुख्य बिंदु:

  • व्याकरण का महत्व: इस भाग में संधि, समास, कारक, वचन, उपसर्ग, प्रत्यय, अनेकार्थी शब्द, मुहावरे और लोकोक्तियों जैसे व्याकरणिक विषयों से सीधे प्रश्न पूछे गए हैं।
  • भाषा कौशल: पठन कौशल की प्रक्रिया और अपठित गद्यांश (प्रश्न 51-52) से संबंधित प्रश्न शामिल हैं, जो समझ और शीर्षक निर्धारण क्षमता का परीक्षण करते हैं। सुनने के कौशल (प्रश्न 53) पर भी एक प्रश्न है।
  • संतुलित कवरेज: व्याकरण और भाषा कौशल के बीच एक संतुलन है, हालांकि शिक्षण शास्त्र के प्रश्न (जो आमतौर पर बाद के प्रश्नों में होते हैं) इस विशिष्ट रेंज (31-60) में कम हैं।
  • प्रश्नों की प्रकृति: अधिकांश प्रश्न तथ्यात्मक हैं (व्याकरण से), जबकि कुछ अवधारणात्मक समझ (पठन, सुनना) पर आधारित हैं।

इस खंड का गहन विश्लेषण और अभ्यास आपको आगामी परीक्षा के लिए इन महत्वपूर्ण क्षेत्रों को मजबूत करने में मदद करेगा।

CG TET 2019 हिन्दी भाषा (प्रश्न 31-60) से मुख्य सीख (Key Takeaways)

CG TET 2019 के हिन्दी भाषा खंड के प्रश्न 31 से 60 से तैयारी के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें स्पष्ट होती हैं:

  • व्याकरणिक आधार मजबूत करें: संधि, समास, उपसर्ग, प्रत्यय, कारक, वचन, अनेकार्थी शब्द, मुहावरे और लोकोक्तियाँ जैसे विषयों पर विशेष ध्यान दें।
  • पठन बोध का अभ्यास: अपठित गद्यांश को तेजी से और सटीकता से पढ़कर प्रश्नों के उत्तर देने का अभ्यास करें। शीर्षक निर्धारण एक महत्वपूर्ण कौशल है।
  • बुनियादी भाषा कौशल: सुनने के कौशल जैसे मूलभूत पहलुओं को समझें।
  • नियमित अभ्यास: इन विषयों से संबंधित नियमित अभ्यास प्रश्न हल करें।

यह क्विज सेट आपको इन सीखों को प्रश्न 31 से 60 के माध्यम से लागू करने का अवसर देता है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs) - CG TET हिन्दी भाषा

प्रश्न 1: CG TET में हिन्दी भाषा खंड कितना स्कोरिंग होता है?
उत्तर: हिन्दी भाषा खंड आमतौर पर स्कोरिंग माना जाता है, खासकर यदि आपकी व्याकरण और समझ पर अच्छी पकड़ है। इस खंड में अच्छे अंक प्राप्त करके आप अपने समग्र स्कोर को बेहतर कर सकते हैं। प्रश्न 31-60 जैसे व्याकरण-केंद्रित प्रश्न सीधे और स्कोरिंग होते हैं।

प्रश्न 2: अपठित गद्यांश के प्रश्नों को कम समय में कैसे हल करें?
उत्तर: सबसे पहले प्रश्नों को पढ़ें, फिर गद्यांश को पढ़ें और पढ़ते समय महत्वपूर्ण बिंदुओं या उत्तरों से संबंधित वाक्यों को चिह्नित करें। अंत में, प्रश्नों के उत्तर दें। नियमित अभ्यास से गति बढ़ती है।

प्रश्न 3: क्या CG TET में नेगेटिव मार्किंग होती है?
उत्तर: आमतौर पर CG TET में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं रहा है। हालांकि, अभ्यर्थियों को हमेशा परीक्षा से पहले जारी की गई नवीनतम आधिकारिक अधिसूचना (Notification) को ध्यान से पढ़कर इसकी पुष्टि कर लेनी चाहिए।

निष्कर्ष और आपकी तैयारी

हमें उम्मीद है कि CG TET 2019 हिन्दी भाषा के इन हल प्रश्नों और उनकी व्याख्याओं (प्रैक्टिस क्विज फॉर्मेट में) से आपको प्रश्न 31 से 60 के दायरे में अपनी तैयारी को परखने और बेहतर बनाने में मदद मिली होगी। हिंदी व्याकरण और बोध पर अच्छी पकड़ बनाना इस परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण है।

नियमित अभ्यास, अवधारणाओं की स्पष्ट समझ और सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ आप निश्चित रूप से सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

अपनी तैयारी को और बेहतर बनाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल M.S.WORLD The World of HOPE से अवश्य जुड़ें! 👈


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