CTET 2023 Question Paper Solution हल प्रश्न पत्र: भाषा II - हिंदी (Paper I, Set A) | उत्तर सहित
CTET 2023 हल प्रश्न पत्र: भाषा II - हिंदी (Paper I, Set A)
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यह पोस्ट **केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2023** के प्रश्न पत्र **(पेपर I, सेट A)** में से **भाग V: भाषा II (हिंदी)** के सभी 30 प्रश्नों के विस्तृत हल पर केंद्रित है। इसमें गद्यांश और शिक्षण शास्त्र (Pedagogy) के प्रश्न शामिल हैं, जो आपको परीक्षा के पैटर्न को समझने में मदद करेंगे।
इस पोस्ट के भाग:
1. CTET 2023 भाषा II (हिंदी) प्रश्नोत्तरी (हल सहित)
गद्यांश (प्रश्न 121 से 127 के लिए)
"जीवन में कभी अभाव का दुख, कभी स्वभाव का और कभी दुर्भाव का और इससे भी ऊपर सदैव तनाव का दुख घेरे रहता है। इन्हीं दुखों के वशीभूत हम टकराव की ज़िंदगी जीते हुए बिखराव का दुख भोगते हैं। दुखों से सभी डरते हैं, क्योंकि दुख अप्रिय हैं। दुखों से दूर रहने और सुख पाने की चाह में हम नए-नए पापों में प्रवेश करने लगते हैं। यही हमारी सबसे बड़ी भूल होती है। पाप का फल सुख रोकता है। सुख चाहिए तो पापों से मुक्त होने की चाह जागृत करनी होगी। दुखों से छुटकारा और सुख प्राप्ति का एकमात्र मार्ग है धर्म को आत्मसात करना। जहाँ धर्म है, वहाँ पाप नहीं है और जब पाप नहीं तो वहाँ दुख नहीं। जहाँ दुख नहीं वहाँ सुख को अनंत होने का पूरा अवसर प्राप्त होता है। दुख हमारी भूल और हमारे मानवीय स्तर से गिरकर घिनौने कर्मों का फल है।"
121. गद्यांश के अनुसार सबसे बड़ा दुख है:
उत्तर: (D) तनाव का
122. सबसे बड़ी भूल है:
उत्तर: (A) सुख पाने के लिए ग़लत काम करना।
123. सुख कहाँ होता है?
उत्तर: (C) जहाँ धर्म होता है।
124. गद्यांश के मूल विषय में शामिल नहीं है:
उत्तर: (A) दंड
125. ग़लत कार्य करने से ________ की हानि होती है।
उत्तर: (B) सुख
126. किस शब्द में 'इक' प्रत्यय का प्रयोग संभव है?
उत्तर: (A) धर्म (धार्मिक)
127. समूह से भिन्न शब्द है:
उत्तर: (D) पापी (यह विशेषण है, जबकि अन्य भाववाचक संज्ञा हैं)
गद्यांश (प्रश्न 128 से 135 के लिए)
"भारत में पर्व, उत्सव और मेलों की सदियों पुरानी परंपरा है। इनके ज़रिए ना सिर्फ़ संस्कृति समृद्ध होती है, बल्कि स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी बहुत ताकत मिलती है। मणिपुर में 'संगाई महोत्सव' आयोजित किया गया। मणिपुर इतने प्राकृतिक सौंदर्य, सांस्कृतिक समृद्धि से भरा ऐसा राज्य है कि हर कोई यहाँ एक बार ज़रूर आना चाहता है। 'संगाई महोत्सव' जैसे आयोजन निवेशकों और इंडस्ट्री को भी आकर्षित करते हैं। इस बार का आयोजन पहले से और भी ज़्यादा भव्य स्वरूप में सामने आया है जो मणिपुर के लोगों की भावना और उनके जज़्बे को दिखाता है। यह महोत्सव पहले इंफाल तक ही सीमित रहता था, लेकिन इस बार पूरे राज्य में इसका आयोजन किया गया है। जब ऐसे आयोजनों को ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ जोड़ा जाता है, तभी इसकी पूरी क्षमता सामने आ पाती है।"
128. 'संगाई महोत्सव' का आयोजन ________ में किया गया।
उत्तर: (C) मणिपुर
129. भारत की परंपरा में निम्नलिखित में से कौन-सा शामिल नहीं है?
उत्तर: (A) संघर्ष
130. मणिपुर ________ के लिए प्रसिद्ध है।
उत्तर: (C) प्राकृतिक सौंदर्य और सांस्कृतिक समृद्धि
131. संगाई महोत्सव के आयोजन से ________ को भी लाभ मिलता है।
उत्तर: (A) अर्थव्यवस्था
132. पहले और अब के महोत्सव के आयोजन में मूल अंतर क्या है?
उत्तर: (C) पहले केवल इंफाल में, अब पूरे राज्य में
133. 'महोत्सव' का संधि-विच्छेद है:
उत्तर: (C) महा + उत्सव
134. 'इत' प्रत्यय का उदाहरण है:
उत्तर: (D) आकर्षित
135. गद्यांश में किसकी क्षमता के सामने आने की बात की गई है?
उत्तर: (B) महोत्सव की
136. छोटे बच्चों के लिए पाठ योजना बनाते समय अध्यापिका ने समग्र भौतिक प्रतिक्रिया (टीपीआर) विधि पर ध्यान केन्द्रित करने का निर्णय लिया। पाठ में समग्र भौतिक प्रतिक्रिया (टीपीआर) शामिल करने के लिए अध्यापिका को निम्नलिखित में से क्या करना चाहिए?
उत्तर: (B) कक्षा में कुछ शारीरिक गतिविधियाँ करनी चाहिए।
137. व्याकरण सिखाने का कौन-सा उपागम इस मत को प्रोत्साहित करता है कि भाषा अधिगम नियमों को सीखने से संबंधित है?
उत्तर: (B) निगमनात्मक
138. एक अध्यापक कक्षा V के शिक्षार्थियों को मुक्त लेखन कार्य देने की योजना बना रहा है। अधिकांश अध्यापकों द्वारा निम्नलिखित में से किस बात पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए?
उत्तर: (C) विषय-वस्तु में प्रवाहता
139. 'टॉप-डाउन' से आशय है – 'समग्र अर्थ पर ध्यान देना'। 'अधोमुखी (बॉटम-अप)' से क्या आशय है?
उत्तर: (D) पाठ्य-वस्तु के शब्दों और वाक्यों पर ध्यान देना
140. भाषा अध्यापक का प्राथमिक दायित्व क्या होना चाहिए?
उत्तर: (B) शिक्षार्थी की सम्प्रेषणात्मक आवश्यकताओं की पहचान करना
141. एक छोटी बच्ची कोई एक पुस्तक उठाती है, उसे सीधी तरफ से पकड़ती है, और उसके पृष्ठ पलटती है। इन सबमें क्या सम्मिलित है?
उत्तर: (B) उद्गामी (इमरजेन्ट) साक्षरता कौशल
142. निम्नलिखित कथनों को पढ़िए तथा सही विकल्प का चयन कीजिए:
अभिकथन (A): शिक्षार्थी भाषा अर्जित करते हैं क्योंकि वे ऐसा करने के लिए आनुवंशिक रूप से पूर्वानुकूलित होते हैं और ऐसे में परिवेश की कोई भूमिका नहीं होती है।
तर्क (R): भाषा अर्जन में शिक्षार्थी-केन्द्रित कक्षायी परिवेश का बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है।
उत्तर: (A) (A) ग़लत है, परन्तु (R) सही है।
143. पठन सिखाने के उस तरीके को क्या कहा जाता है जिसमें शब्दों के अर्थ को प्रयुक्त संदर्भों के अनुसार समझने पर बल दिया जाता है?
उत्तर: (D) समग्र भाषा उपागम
144. भाषा के बारे में चिन्तन करने और बात करने की योग्यता को क्या कहेंगे?
उत्तर: (A) अधिभाषिक (विचार-विमर्श) योग्यता
145. एक माँ ने कक्षा II की अध्यापिका से पूछा कि मैंने इस बात पर ध्यान दिया है कि मेरी बच्ची कभी-कभी ऐसे शब्द बोल जाती है जो उसने कभी अपने वयस्कों या भाई-बहनों से नहीं सुने हैं। यह कैसे संभव है?
उत्तर: (C) मनुष्य का मस्तिष्क भाषा सीखने के लिए सहज रूप से अनुकूलित है।
146. प्रारंभिक साक्षरता को सुसाध्य बनाने की एक युक्ति है, जिसमें एक वयस्क और एक बालिका दोनों साथ-साथ एक पुस्तक देख रहे हैं, वयस्क प्रश्न पूछता है और आपसी संवाद को प्रोत्साहित करता है। फिर दोनों की भूमिका बदलती है, बालिका वयस्क से प्रश्न पूछती है। यह युक्ति क्या कहलाती है?
उत्तर: (D) संभाषिक पठन
147. एक अध्यापक शिक्षार्थियों के भाषा के श्रवण कौशलों का विकास कैसे कर सकता है?
उत्तर: (D) शिक्षार्थियों के लिए ऐसे अवसर सृजित करना...
148. निम्नलिखित कथनों को पढ़िए तथा सही विकल्प का चयन कीजिए:
अभिकथन (A): प्राथमिक स्तर पर भाषा में सटीकता बहुत ही महत्त्वपूर्ण है।
तर्क (R): व्याकरण प्राथमिक स्तर की पाठ्यचर्या का अभिन्न अंग है।
उत्तर: (A) (A) ग़लत है, परन्तु (R) सही है।
149. भाषा, भाषा अधिगम की प्रकृति और शिक्षण-शास्त्रीय व्यवस्थाओं में दोनों की अनुप्रयोगिता के बारे में सैद्धान्तिक स्थितियों एवं मतों को क्या कह सकते हैं?
उत्तर: (D) उपागम (Approach)
150. रचनात्मक मूल्यांकन क्या है?
उत्तर: (C) अधिगम में हो रहे विकास और सुधार से संबंधित है।
2. भाषा शिक्षण से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)
प्रश्न 1: CTET में भाषा I और भाषा II में क्या अंतर है?
भाषा I का कठिनाई स्तर भाषा II की तुलना में थोड़ा अधिक होता है। भाषा I में प्रश्न साहित्य और भाषा की गहरी समझ पर केंद्रित होते हैं, जबकि भाषा II में भाषा की बुनियादी समझ और संप्रेषण कौशल पर अधिक जोर दिया जाता है। दोनों में 15 अंक कंटेंट (गद्यांश/पद्यांश) और 15 अंक पेडागॉजी के होते हैं।
प्रश्न 2: भाषा पेडागॉजी के लिए कौन से टॉपिक्स महत्वपूर्ण हैं?
भाषा पेडागॉजी के लिए भाषा अधिग्रहण और सीखना, भाषा शिक्षण के सिद्धांत, श्रवण और वाचन की भूमिका, भाषा कौशल (सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना), मूल्यांकन, और उपचारात्मक शिक्षण जैसे टॉपिक्स बहुत महत्वपूर्ण हैं।
3. निष्कर्ष
हमें उम्मीद है कि CTET 2023 के भाषा II (हिंदी) खंड का यह हल प्रश्न पत्र आपकी तैयारी में उपयोगी साबित होगा। भाषा खंड में अच्छा स्कोर करने के लिए गद्यांश और पद्यांश का अभ्यास करना और पेडागॉजी की अवधारणाओं को समझना बहुत महत्वपूर्ण है।
यदि आपके कोई प्रश्न या सुझाव हैं, तो कृपया नीचे कमेंट बॉक्स में हमें बताएं।
आपकी सफलता की कामनाओं के साथ,
M S WORLD - The World of HOPE 😊
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