CTET 2023 Solved Question Paper हल प्रश्न पत्र: पर्यावरण अध्ययन (Paper I, Set A) | msworld

CTET 2023 हल प्रश्न पत्र: पर्यावरण अध्ययन (Paper I, Set A) | EVS Solved Paper | M S WORLD

CTET 2023 हल प्रश्न पत्र: पर्यावरण अध्ययन (Paper I, Set A)

नमस्कार दोस्तों, M.S.WORLD The WORLD of HOPE में आपका स्वागत है।

इस लेख में हम **केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2023** के प्रश्न पत्र **(पेपर I, सेट A)** में से **भाग III: पर्यावरण अध्ययन (Environmental Studies - EVS)** के सभी 30 प्रश्नों को उनके सही उत्तरों और संक्षिप्त व्याख्या के साथ प्रस्तुत कर रहे हैं। यह पोस्ट आपको EVS के कंटेंट और पेडागॉजी से जुड़े प्रश्नों को समझने में मदद करेगा।

इस पोस्ट के भाग:

  1. CTET 2023 पर्यावरण अध्ययन प्रश्नोत्तरी (हल सहित)
  2. पर्यावरण अध्ययन शिक्षण से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)
  3. निष्कर्ष और आगे क्या पढ़ें
  4. अन्य उपयोगी अध्ययन सामग्री

1. CTET 2023 पर्यावरण अध्ययन प्रश्नोत्तरी (हल सहित)

61. एक शिक्षिका ईवीएस शिक्षण के लिए अपने विद्यार्थियों के साथ तुल्यकालिक (सिन्क्रोनस) सम्प्रेषण का चयन करना चाहती है। वह निम्नलिखित में से किसे चुनेगी?

  1. फोन कॉल, प्री-रिकॉर्डेड वीडियो, टेली-कॉन्फ्रेंसिंग
  2. ई-मेल, सोशल मीडिया पोस्ट, फोन कॉल
  3. त्वरित संदेश, ब्लॉग, टेली-कॉन्फ्रेंसिंग
  4. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, ऑनलाइन चैट सत्र, फोन कॉल

उत्तर: (D) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, ऑनलाइन चैट सत्र, फोन कॉल

व्याख्या: तुल्यकालिक (Synchronous) संचार का अर्थ है वास्तविक समय (real-time) में होने वाला संवाद। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, चैट सत्र और फोन कॉल में सभी प्रतिभागी एक ही समय में संवाद करते हैं।

62. यदि थीम 'यात्रा: रेलवे स्टेशन' ईवीएस में एक सामुदायिक संसाधन के उपयोग को दर्शाता है, तो निम्नलिखित में से कौन पूरा करेगा – थीम 'भोजन': ________?

  1. कृषि फार्म
  2. जंगल
  3. दुकानदार
  4. किसान

उत्तर: (A) कृषि फार्म

व्याख्या: जिस प्रकार 'रेलवे स्टेशन' यात्रा के लिए एक विशिष्ट स्थान है, उसी प्रकार 'कृषि फार्म' भोजन के उत्पादन से जुड़ा एक विशिष्ट सामुदायिक संसाधन/स्थान है। किसान व्यक्ति है, स्थान नहीं।

63. ईवीएस शिक्षण के दौरान, एक शिक्षक का बयान/प्रश्न जो विद्यार्थियों को स्वयं या अपने साथियों की प्रतिक्रियाओं से उत्तर को विस्तृत करने के लिए प्रोत्साहित करता है, वह है:

  1. खोजपूर्ण प्रश्न
  2. कंडीशनिंग
  3. चेनिंग
  4. परीक्षण और त्रुटि

उत्तर: (A) खोजपूर्ण प्रश्न

व्याख्या: खोजपूर्ण प्रश्न (Probing questions) ऐसे प्रश्न होते हैं जो छात्रों को अधिक गहराई से सोचने, अपने विचारों को विस्तृत करने और उत्तरों को स्पष्ट करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

64. अनीता 'परिवार' थीम को पढ़ाने के लिए एक इकाई योजना तैयार करती है। निम्नलिखित में से कौन-सा उसकी इकाई योजना का शीर्षक होगा?

  1. परिवार: घुमंतू परिवार
  2. परिवार के प्रकार: एकल और संयुक्त
  3. परिवार: एक परिवार के भीतर संबंध
  4. परिवार: संबंध, लिंग भूमिकाएँ, व्यवसाय, बदलते समय में सामाजिक-सांस्कृतिक इकाई के रूप में

उत्तर: (D) परिवार: संबंध, लिंग भूमिकाएँ, व्यवसाय, बदलते समय में सामाजिक-सांस्कृतिक इकाई के रूप में

व्याख्या: यह शीर्षक सबसे व्यापक है और 'परिवार' थीम के सभी सामाजिक-सांस्कृतिक पहलुओं को शामिल करता है, जो EVS के एकीकृत दृष्टिकोण के अनुरूप है।

65. श्रीमती शीतल ईवीएस की विभिन्न अवधारणाओं को समझाने के लिए प्राथमिक कक्षाओं में कहानियों और कविताओं का उपयोग करना पसंद करती हैं। उनके द्वारा कहानियों और कविताओं के प्रयोग का सबसे उपयुक्त तर्क है:
A. ईवीएस के पाठ्यक्रम को पूरा करना साथ ही साथ विद्यार्थियों का स्कूल में आने से पहले इनको सुना होना।
B. विद्यार्थियों को अपनी कविताओं और कहानियों को लिखने के लिए प्रोत्साहित करना।
C. विद्यार्थियों को भाषा और संस्कृति में विविधता के बारे में जागरूक बनाना।
D. पाठों को अधिक संवादात्मक, सुखद और दिलचस्प बनाना।

  1. B और C
  2. A और B
  3. B, C और D
  4. A, C और D

उत्तर: (C) B, C और D

व्याख्या: कहानियों और कविताओं का उपयोग बच्चों को लिखने के लिए प्रोत्साहित करता है (B), सांस्कृतिक विविधता से परिचित कराता है (C), और सीखने की प्रक्रिया को रोचक बनाता है (D)। केवल पाठ्यक्रम पूरा करना (A) इसका मुख्य उद्देश्य नहीं है।

66. निम्नलिखित में से कौन-सा विकल्प कक्षा I से V तक ईवीएस पढ़ाने का एक मुख्य उद्देश्य है?

  1. स्वतंत्र रूप से व्यावहारिक क्रियाकलापों को करने के लिए कौशल प्राप्त करना।
  2. विद्यार्थियों को मिडिल स्तर पर विज्ञान पढ़ने के लिए तैयार करना।
  3. विषय की मूल अवधारणाओं की गहन समझ विकसित करना।
  4. शिक्षार्थियों को कक्षा के अधिगम को स्कूल के बाहर के जीवन से जोड़ने में मदद करना।

उत्तर: (D) शिक्षार्थियों को कक्षा के अधिगम को स्कूल के बाहर के जीवन से जोड़ने में मदद करना।

व्याख्या: NCF-2005 के अनुसार, EVS शिक्षण का मुख्य उद्देश्य बच्चों के स्कूली जीवन को उनके बाहरी जीवन से जोड़ना है।

67. एक ईवीएस शिक्षक कक्षा में एक प्रयोग प्रदर्शित करता है जिसमें एक अंडा पानी के गिलास में डूब जाता है, लेकिन पानी में नमक मिलाने पर तैरता है। विद्यार्थियों की पूछताछ के लिए वह निम्नलिखित में से कौन-सी सबसे उपयुक्त व्याख्या दे सकती है?

  1. प्रत्येक विद्यार्थी को पानी में विभिन्न वस्तुएँ डालकर स्वयं निष्कर्ष निकालने दें।
  2. पानी के घनत्व के कारण अंडा तैरता है।
  3. आप उच्च कक्षाओं में सही कारण सीखेंगे।
  4. अलग-अलग मात्रा में नमक के साथ प्रयोग करें और उसका अवलोकन करें।

उत्तर: (D) अलग-अलग मात्रा में नमक के साथ प्रयोग करें और उसका अवलोकन करें।

व्याख्या: बच्चों को स्वयं करके सीखने और अवलोकन करने का अवसर देना सबसे उपयुक्त तरीका है। इससे वे घनत्व की अवधारणा को अनुभव के माध्यम से समझ पाएंगे।

68. निम्नलिखित कथनों को पढ़िए तथा सही विकल्प का चयन कीजिए:
अभिकथन (A): ईवीएस के सीखने को अवलोकन, पहचान, वर्गीकरण, आदि से संबंधित प्रक्रिया कौशल के लिए उन्मुख होने की आवश्यकता है।
कारण (R): विभिन्न प्रक्रिया कौशल प्राप्त करने के माध्यम से, ईवीएस के सीखने के परिणामों को हासिल करने की संभावना होती है।

  1. (A) ग़लत है, परन्तु (R) सही है।
  2. (A) और (R) दोनों सही हैं तथा (R), (A) की सही व्याख्या है।
  3. (A) और (R) दोनों सही हैं, परन्तु (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।
  4. (A) सही है, परन्तु (R) ग़लत है।

उत्तर: (B) (A) और (R) दोनों सही हैं तथा (R), (A) की सही व्याख्या है।

व्याख्या: EVS का उद्देश्य बच्चों में प्रक्रिया कौशल विकसित करना है (A सही है), और इन्हीं कौशलों से सीखने के परिणाम प्राप्त होते हैं (R सही है और A की सही व्याख्या करता है)।

69. एक ईवीएस शिक्षक को योगात्मक मूल्यांकन के लिए प्रश्न पत्र तैयार करते समय ________ पर ज़ोर देना चाहिए।

  1. प्रश्न पत्र की लंबाई और उद्देश्य
  2. प्रश्न पत्र की सामग्री कवरेज और उद्देश्य
  3. प्रश्न पत्र के कुल अंक और सामग्री कवरेज
  4. प्रश्न पत्र की लंबाई और कुल अंक

उत्तर: (B) प्रश्न पत्र की सामग्री कवरेज और उद्देश्य

व्याख्या: एक अच्छे मूल्यांकन के लिए यह सुनिश्चित करना सबसे महत्वपूर्ण है कि प्रश्न पत्र पाठ्यक्रम के सभी महत्वपूर्ण हिस्सों (सामग्री कवरेज) को कवर करे और मूल्यांकन के उद्देश्यों को पूरा करे।

70. कक्षा III के विद्यार्थियों के लिए ईवीएस में निम्नलिखित में से कौन-सा सीखने का परिणाम (अधिगम प्रतिफल) नहीं है?

  1. अच्छे और बुरे स्पर्श पर अपनी राय व्यक्त करना।
  2. देखे गए/अनुभव किए गए मुद्दों पर आवाज़ उठाना और समाज की प्रथाओं से संबंधित करना जैसे संसाधनों के स्वामित्व में भेदभाव।
  3. कुछ स्थानीय, इनडोर, आउटडोर खेलों में नियमों का अवलोकन करना।
  4. कक्षा की दिशाओं की पहचान करना।

उत्तर: (A) अच्छे और बुरे स्पर्श पर अपनी राय व्यक्त करना।

व्याख्या: यह विषय व्यक्तिगत सुरक्षा और जागरूकता से जुड़ा है, जो EVS का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन सीधे तौर पर कक्षा III के निर्धारित सीखने के परिणामों में शामिल नहीं हो सकता है, जबकि अन्य विकल्प सीधे पाठ्यक्रम से जुड़े हैं।

71. आपको कक्षा III से V तक के अपने विद्यार्थियों के लिए ईवीएस पाठ्य-पुस्तकों का चयन करना है। इस उद्देश्य के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा मानदंड सबसे उपयुक्त है?

  1. पुस्तक में चित्र बड़े और रंगीन होने चाहिए।
  2. भाषा सरल और विद्यार्थियों के मानसिक स्तर के अनुसार होनी चाहिए।
  3. पाठ्य-पुस्तक को सचित्र और विद्यार्थियों के लिए आकर्षक होना चाहिए।
  4. पाठ्य-पुस्तक बाल-उन्मुख होनी चाहिए तथा लिंग, जाति, वर्ग और धर्म के आधार पर किसी भी रूढ़िवादिता या अपमानजनक व्यवहार से रहित होनी चाहिए।

उत्तर: (D) पाठ्य-पुस्तक बाल-उन्मुख होनी चाहिए तथा लिंग, जाति, वर्ग और धर्म के आधार पर किसी भी रूढ़िवादिता या अपमानजनक व्यवहार से रहित होनी चाहिए।

व्याख्या: सबसे महत्वपूर्ण मानदंड यह है कि पाठ्य-पुस्तक बाल-केंद्रित हो और किसी भी प्रकार के भेदभाव या रूढ़िवादिता को बढ़ावा न दे। यह एक समावेशी और सकारात्मक सीखने के माहौल के लिए आवश्यक है।

72. निम्नलिखित कथनों को पढ़िए तथा सही विकल्प का चयन कीजिए:
अभिकथन (A): प्राथमिक स्तर पर ईवीएस में विषयों के बजाय थीम हैं।
कारण (R): विषयों की तुलना में थीम-आधारित ईवीएस सीखना शिक्षकों और विद्यार्थियों के लिए आसान है।

  1. (A) ग़लत है, परन्तु (R) सही है।
  2. (A) और (R) दोनों सही हैं तथा (R), (A) की सही व्याख्या है।
  3. (A) और (R) दोनों सही हैं, परन्तु (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।
  4. (A) सही है, परन्तु (R) ग़लत है।

उत्तर: (B) (A) और (R) दोनों सही हैं तथा (R), (A) की सही व्याख्या है।

व्याख्या: EVS पाठ्यक्रम थीम-आधारित है (A सही है) क्योंकि थीम बच्चों के जीवन के अनुभवों से जुड़ी होती हैं, जिससे सीखना अधिक सार्थक और आसान हो जाता है (R सही है और A की सही व्याख्या करता है)।

73. आप ईवीएस के विद्यार्थियों के लिए व्यावहारिक गतिविधियों को प्रोत्साहित करना चाहते हैं। निम्नलिखित में से कौन-सी क्रिया सबसे उपयुक्त है?

  1. ग्लोब से नक्शा पढ़ना
  2. विभिन्न देशों के सिक्के एकत्रित करना
  3. उपलब्ध सामग्री से ईवीएस किट विकसित करना
  4. एक चार्ट पर विभिन्न पौधों के भागों का चित्र बनाना

उत्तर: (C) उपलब्ध सामग्री से ईवीएस किट विकसित करना

व्याख्या: उपलब्ध सामग्री से किट विकसित करना एक 'हैंड्स-ऑन' (स्वयं करके सीखने वाली) गतिविधि है जिसमें बच्चे सक्रिय रूप से शामिल होते हैं और अपनी रचनात्मकता का उपयोग करते हैं।

74. ईवीएस के लिए रचनात्मक आकलन ________ है।
A. सीखने के लिए आकलन
B. सीखने का आकलन
C. अधिगम के रूप में आकलन
D. सीखने के बारे में आकलन

  1. C और D
  2. A और B
  3. A और C
  4. B और C

उत्तर: (C) A और C

व्याख्या: रचनात्मक आकलन (Formative Assessment) सीखने की प्रक्रिया के दौरान होता है। यह 'सीखने के लिए आकलन' (Assessment for learning) और 'अधिगम के रूप में आकलन' (Assessment as learning) दोनों होता है।

75. निम्नलिखित कथनों को पढ़िए तथा सही विकल्प का चयन कीजिए:
अभिकथन (A): ईवीएस में क्षेत्र भ्रमण प्रभावी शिक्षणशास्त्रीय रणनीति है।
कारण (R): क्षेत्र भ्रमण वस्तुओं, घटनाओं और स्थानों की याददाश्त को बढ़ावा देती हैं।

  1. (A) ग़लत है, परन्तु (R) सही है।
  2. (A) और (R) दोनों सही हैं तथा (R), (A) की सही व्याख्या है।
  3. (A) और (R) दोनों सही हैं, परन्तु (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।
  4. (A) सही है, परन्तु (R) ग़लत है।

उत्तर: (D) (A) सही है, परन्तु (R) ग़लत है।

व्याख्या: क्षेत्र भ्रमण EVS की एक प्रभावी रणनीति है (A सही है), लेकिन इसका मुख्य उद्देश्य याददाश्त को बढ़ावा देना नहीं, बल्कि प्रत्यक्ष अनुभव प्रदान करना है। इसलिए कारण (R) गलत है।

76. गुजरात के सापेक्ष, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश की क्रमशः स्थितियाँ हैं:

  1. उत्तर-पश्चिम; दक्षिण-पश्चिम
  2. उत्तर-पूर्व; दक्षिण-पश्चिम
  3. उत्तर-पूर्व; दक्षिण-पूर्व
  4. उत्तर-पश्चिम; दक्षिण-पूर्व

उत्तर: (C) उत्तर-पूर्व; दक्षिण-पूर्व

व्याख्या: भारत के नक्शे पर गुजरात के सापेक्ष देखने पर उत्तर प्रदेश उत्तर-पूर्व दिशा में और आंध्र प्रदेश दक्षिण-पूर्व दिशा में स्थित है।

77. रामा प्रत्येक शाम को अपने दोस्तों के साथ क्रिकेट खेलता है। वह क्रिकेट खेलने में कौन-सी ऊर्जा का उपयोग करता है?

  1. प्रकाश ऊर्जा
  2. रासायनिक ऊर्जा
  3. मांसपेशियों की ऊर्जा
  4. ध्वनि ऊर्जा

उत्तर: (C) मांसपेशियों की ऊर्जा

व्याख्या: शारीरिक गतिविधियों के लिए मांसपेशियों की ऊर्जा (Muscular energy) का उपयोग होता है, जो भोजन से प्राप्त रासायनिक ऊर्जा का रूपांतरित रूप है।

78. जब हम ईंधन जलाते हैं तो हमें प्राप्त होती है/होते हैं:

  1. केवल प्रकाश ऊर्जा
  2. ऊष्मा एवं प्रकाश ऊर्जा
  3. यांत्रिक एवं प्रकाश ऊर्जा
  4. प्रकाश एवं ध्वनि ऊर्जा

उत्तर: (B) ऊष्मा एवं प्रकाश ऊर्जा

व्याख्या: ईंधन के दहन से मुख्य रूप से ऊष्मा (Heat) और प्रकाश (Light) ऊर्जा उत्पन्न होती है।

79. निम्नलिखित में से कौन-सी असम में खाए जाने वाले चावलों की एक सामान्य किस्म है जो पकने के बाद चिपचिपे (स्टिकी) हो जाते हैं?

  1. बोरा चावल
  2. अरबोरियो चावल
  3. बोम्बा चावल
  4. पोन्नी चावल

उत्तर: (A) बोरा चावल

व्याख्या: बोरा चावल असम की एक चिपचिपी चावल की किस्म है, जिसका उपयोग अक्सर पीठा जैसे पारंपरिक व्यंजन बनाने में किया जाता है।

80. बिहार राज्य के लोगों के लिए निम्नलिखित में से मधुमक्खी-पालन कार्यक्रम आरम्भ करने के वर्ष की सर्वश्रेष्ठ अवधि चुनिए:

  1. अक्टूबर से दिसम्बर
  2. फरवरी से अप्रैल
  3. अप्रैल से जून
  4. अगस्त से अक्टूबर

उत्तर: (A) अक्टूबर से दिसम्बर

व्याख्या: अक्टूबर से दिसम्बर का समय मधुमक्खी पालन के लिए सबसे उपयुक्त होता है क्योंकि इस अवधि में रानी मधुमक्खी अंडे देती है और सरसों जैसे फूलों की उपलब्धता भी अच्छी होती है।

81. स्तम्भ A और स्तम्भ B का मिलान कीजिए:
(A) जीरा - (I) कील की तरह दिखता है
(B) केसर - (II) दक्षिणी अमेरिका से उत्पत्ति
(C) मिर्च - (III) पीले रंग का
(D) लौंग - (IV) छोटा परन्तु खुशबूदार

  1. A-I, B-III, C-II, D-IV
  2. A-IV, B-III, C-II, D-I
  3. A-III, B-IV, C-I, D-II
  4. A-IV, B-I, C-III, D-II

उत्तर: (B) A-IV, B-III, C-II, D-I

व्याख्या: सही मिलान है: जीरा (छोटा परन्तु खुशबूदार - IV), केसर (पीले रंग का - III), मिर्च (दक्षिणी अमेरिका से उत्पत्ति - II), लौंग (कील की तरह दिखता है - I)।

82. बंगाल की खाड़ी का तटवर्ती राज्य/केन्द्र-शासित प्रदेश है:

  1. ओडिशा
  2. कर्नाटक
  3. केरल
  4. तेलंगाना

उत्तर: (A) ओडिशा

व्याख्या: दिए गए विकल्पों में से केवल ओडिशा बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित है। कर्नाटक और केरल अरब सागर के तट पर हैं, और तेलंगाना एक भू-आबद्ध राज्य है।

83. जंगलों के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:
A. कुडुक भाषा में 'तोरांग' का मतलब जंगल है।
B. झारखंड में, ग्राम परिषद् (पंचायत) लॉटरी के माध्यम से यह तय करती है कि किस परिवार को कृषि के लिए कितनी भूमि मिलेगी।
C. जंगल अधिकार कानून, 2007 उन लोगों को अधिकार दिलाता है जो कम-से-कम 15 वर्षों से जंगलों में रह रहे हैं।
D. मिज़ोरम में लगभग तीन-चौथाई लोग जंगलों से जुड़े हुए हैं।

  1. B और C
  2. A और C
  3. A और B
  4. A और D

उत्तर: (C) A और B

व्याख्या: 'तोरांग' का अर्थ कुडुक में जंगल है (A सही है)। झारखंड में लॉटरी से खेती की जमीन तय होती है (B सही है)। जंगल अधिकार कानून में 25 वर्ष की अवधि है, 15 नहीं (C गलत है)। मिजोरम में तीन-चौथाई लोग झूम खेती करते हैं (D कथन इस रूप में सही नहीं है)।

84. 24 g/mL घनत्व और 6 mL आयतन वाली वस्तु का द्रव्यमान क्या होगा?

  1. 146 g
  2. 142 g
  3. 143 g
  4. 144 g

उत्तर: (D) 144 g

व्याख्या: द्रव्यमान = घनत्व × आयतन। द्रव्यमान = 24 g/mL × 6 mL = 144 g।

85. साँपों के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए तथा निम्नलिखित में से ग़लत कथन को चिह्नित कीजिए:

  1. वे अपने भोजन (शिकार) को पूरा निगल जाते हैं।
  2. साँपों के दाँत नुकीले होते हैं।
  3. जहरीले साँपों के डसने वाले दाँत होते हैं।
  4. वे अपने शिकार को चबाकर खाते हैं।

उत्तर: (D) वे अपने शिकार को चबाकर खाते हैं।

व्याख्या: सांप अपने शिकार को चबाते नहीं हैं, बल्कि पूरा निगल जाते हैं। इसलिए यह कथन गलत है।

86. काँसा (ब्राँज़) एक मिश्रधातु है जिसे निम्नलिखित में से किन्हें पिघलाकर बनाया जाता है?

  1. टिन और कॉपर
  2. कॉपर और ज़िंक
  3. ऐलुमिनियम और जिंक
  4. ज़िंक और टिन

उत्तर: (A) टिन और कॉपर

व्याख्या: काँसा (Bronze), तांबा (Copper) और टिन (Tin) का एक मिश्र धातु है।

87. निम्नलिखित में से हाथियों के बारे में सही कथन चुनिए:
A. तीन महीने के हाथी के बच्चे का वज़न सामान्यतः लगभग 100 किलोग्राम होता है।
B. एक वयस्क हाथी एक दिन में 200 किलोग्राम से अधिक पत्तियों और झाड़ियों को खा सकता है।
C. हाथी बहुत अधिक आराम नहीं करते हैं; वे दिन में दो से चार घण्टे ही सोते हैं।
D. हाथी कीचड़ और पानी से खेलना पसन्द करते हैं।

  1. B और D
  2. A और B
  3. A और C
  4. C और D

उत्तर: (D) C और D

व्याख्या: तीन महीने के हाथी का वजन लगभग 200 किलो होता है (A गलत है)। वयस्क हाथी एक दिन में 100 किलो तक खा सकता है (B गलत है)। हाथी कम सोते हैं (C सही है) और उन्हें अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए कीचड़ में खेलना पसंद है (D सही है)।

88. निम्नलिखित कथनों A और B पर विचार कीजिए:
कथन A: मनाली में, ढालू छतों वाले मज़बूत बाँसों के खम्भों पर बने ऊँचे उठे हुए लकड़ी के घर बनाए जाते हैं।
कथन B: मनाली में बारिश बहुत होती है और बर्फ भी पड़ती है।

  1. A ग़लत है, परन्तु B सही है
  2. A और B दोनों सही हैं
  3. A और B दोनों ग़लत हैं
  4. A सही है, परन्तु B ग़लत है

उत्तर: (A) A ग़लत है, परन्तु B सही है

व्याख्या: बांस के खंभों पर घर असम जैसे राज्यों में बनाए जाते हैं, मनाली में नहीं। मनाली में पत्थर और लकड़ी के ढालू छत वाले घर होते हैं। इसलिए कथन A गलत है। मनाली में बारिश और बर्फबारी होती है, इसलिए कथन B सही है।

89. निम्नलिखित कथनों को पढ़िए तथा सही विकल्प का चयन कीजिए:
अभिकथन (A): दाब लगाने पर, गैस को आसानी से संपीडित किया जा सकता है।
कारण (R): जब हम किसी गैस पर दबाव लगाते हैं, तो गैसीय कणों के बीच अंतराअणुक स्थान कम हो जाता है और यह आसानी से संपीडित हो जाती है।

  1. (A) ग़लत है, परन्तु (R) सही है।
  2. (A) और (R) दोनों सही हैं तथा (R), (A) की सही व्याख्या है।
  3. (A) और (R) दोनों सही हैं, परन्तु (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।
  4. (A) सही है, परन्तु (R) ग़लत है।

उत्तर: (B) (A) और (R) दोनों सही हैं तथा (R), (A) की सही व्याख्या है।

व्याख्या: गैस को संपीडित किया जा सकता है (A सही है) क्योंकि उसके कणों के बीच बहुत अधिक खाली जगह होती है, जो दबाव लगाने पर कम हो जाती है (R सही है और A की सही व्याख्या करता है)।

90. पौधों के निम्नलिखित मुख्य कार्यों पर विचार कीजिए:
A. भोजन का उत्पादन और भंडारण करना
B. पौधे को शक्ति और सहारा देना
C. पौधे के अन्य भागों को जड़ों से जल और खनिज का स्थानांतरण करना
तने का/के मुख्य कार्य है/हैं:

  1. केवल B और C
  2. केवल B
  3. केवल A और B
  4. A, B और C

उत्तर: (A) केवल B और C

व्याख्या: तने का मुख्य कार्य पौधे को सहारा देना (B) और जड़ों से जल व खनिज को पत्तियों तक और पत्तियों से भोजन को अन्य भागों तक पहुँचाना (C) है। भोजन का उत्पादन मुख्य रूप से पत्तियाँ करती हैं।

2. पर्यावरण अध्ययन से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

प्रश्न 1: CTET पेपर I में EVS का स्तर क्या होता है?

CTET पेपर I में पर्यावरण अध्ययन के 30 प्रश्न होते हैं, जिनमें से 15 प्रश्न कंटेंट (परिवार, भोजन, यात्रा, जल, आश्रय आदि थीम पर आधारित) पर और 15 प्रश्न पेडागॉजी पर होते हैं। कंटेंट मुख्य रूप से कक्षा 3 से 5 की NCERT की EVS की किताबों पर आधारित होता है।

प्रश्न 2: CTET EVS की तैयारी के लिए सबसे अच्छा स्रोत क्या है?

CTET पर्यावरण अध्ययन (EVS) की तैयारी के लिए सबसे अच्छा स्रोत कक्षा 3, 4, और 5 की NCERT की EVS की "आस-पास" (Looking Around) किताबें हैं। अधिकांश प्रश्न सीधे इन्हीं किताबों की अवधारणाओं और गतिविधियों पर आधारित होते हैं।

3. निष्कर्ष और आगे क्या पढ़ें

हमें उम्मीद है कि CTET 2023 के पर्यावरण अध्ययन खंड का यह विस्तृत हल प्रश्न पत्र आपकी तैयारी को सही दिशा देने में मदद करेगा। इन प्रश्नों का अभ्यास करके आप परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के पैटर्न और कठिनाई के स्तर को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं।

अगले पोस्ट में हम भाषा I और भाषा II के खंडों को हल करेंगे। हमारे साथ बने रहें!

आपकी सफलता की कामनाओं के साथ,
M S WORLD - The World of HOPE 😊

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